Raj Bhasha

केन्द्रीय विद्यालय क्रं- 4 ओएनजीसी वड़ोदरा

राज भाषा

भारत सरकार की राजभाषा नीति का अनुपालन शुनिश्चित करने के लिए संगठन सहित क्षेत्रीय कार्यालयों तथा केन्द्रीय विद्यालयो में समय-समय पर निर्देश जारी किए जाते रहे हैं । इस दिशा में निम्नलिखित कदम उठाए गए हैं :-

1.    केन्द्रीय विद्यालय संगठन तथा इसके क्षेत्रीय कार्यालयों में राजभाषा कार्यान्वयन समितियां कार्यरत हैं । इसी प्रकार की समितियां लगभग अधिकांश केन्द्रीय विद्यालयों में कार्यरत हैं। संगठन (मु.) में अब तक इस समिति की 66 बैठकें हो चुकी हैं और राजभाषा नीति की प्रगति की नियमित समीक्षा की जाती है।

2.   केंद्रीय विद्यालयों से प्राप्त हिन्दी तिमाही प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा क्षेत्रीय कार्यालयोंके द्वारा, क्षेत्रीय कार्यालयों से प्राप्त हिन्दी प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा संगठन (मु.) द्वारा तथा संगठन (मु.) की हिन्दी तिमाही रिपोर्ट की समीक्षा राजभाषा विभाग , मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा की जाती है।

3.   अखिल भारतीय स्तर के सभी विज्ञापन  विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशन के लिए हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में साथ-साथ प्रकाशित किए जाते हैं।

4.   संगठन द्वारा आयोजित किए जाने वाले सभी कार्यक्रमों के लिए निम्नत्रण पत्र द्विभाषी (हिन्दी तथा अंग्रेजी) रूप में ही प्रकाशित करवाये जाते हैं।

केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा हिन्दी प्रोत्साहन योजना, हिन्दी सप्ताह का आयोजन तथा राजभाषा नियम 1976 के नियम 10(4) के अंतर्गत कार्यालयों को राजपत्र में अधिसूचित करवाना आदि कार्य सम्पन्न किए जाते हैं।